Surguja - जिले में महिला कमांडो प्रशिक्षण नारी सशक्तिकरण एवं स्वयं सुरक्षा..

पुलिस महानिरिक्षक सरगुजा रेंज श्री हिमांशु गुप्ता के निर्देशन में पुलिस अधीक्षक श्री आर एस नायक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू के मार्गदर्शन में नारी सशक्तिकरण एवं महिलाओं एवं युवतियों के आत्मरक्षा हेतु महिला कमांडो का प्रशिक्षण आयोजन किया गया है इस के नोडल अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी अंबिकापुर श्रीमती गरिमा द्विवेदी है.. जिन के अथक प्रयास से जिले के सभी थाना क्षेत्र के महिलाएं एवं युवती जो इच्छुक हो उन्हें महिला कमांडो का प्रशिक्षण रक्षित केंद्र अंबिकापुर में दिया जा रहा है.. यह प्रशिक्षण 4 चरणों में पूरा किया जाएगा.
प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रथम चरण में कानून महिलाओं को आधारभूत कानून की जानकारी, महिलाओं से संबंधित अपराध, साइबर क्राइम, मानव तस्करी, बालकों का लैंगिक अपराध से संरक्षण अधिनियम एवं चिटफंड के नाम पर ठगी, सोशल मीडिया से संबंधित अपराध इत्यादि की जानकारी दी गई 
 प्रशिक्षण के द्वितीय चरण में शारीरिक प्रशिक्षण के साथ आत्मरक्षा, फिजिकल फिटनेस एवं योगा अभ्यास कराया गया प्रशिक्षणार्थियों कोताइक्वांडो प्रशिक्षण के अंतर्गत सेल्फ डिफेंस टेक्निक्स सिखलाई गई साथ ही UAC (Un Arm Combat) के तहत क्लिप, पेन, कंगन, चाबी इत्यादि वस्तुओं से अपनी सुरक्षा करने की सिखलाई दी गई..
 शेष दो चरणो के प्रशिक्षण में थाना क्षेत्र में पुलिस थाने का भ्रमण, सामुदायिक पुलिसिंग, आसूचना संकलन, क्षेत्र में अपराध नियंत्रण, रात्रि गश्त एवं समूह के रूप में कार्य करने की सिखलाई दी जाएगी प्रशिक्षण के अंतिम चरण में प्रशिक्षित महिलाओं की पहचान #महिला_कमांडो के रूप में होगी.
वर्तमान में इन महिला प्रतिभागियों की संख्या 150 से भी अधिक हो गई है..

इन सभी प्रतिभागियों को विशेषज्ञ ब्लैकमेल विजेता राधेश्याम मानिकपुरी के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिनके सहयोग हेतु जिले के महिला पुलिस अधिकारी शामिल है महिला थाना प्रभारी श्रीमती महालक्ष्मी कुलदीप, थाना कोतवाली अंबिकापुर से उपनिरीक्षक अनीता आयाम, थाना गांधी नगर से सहायक उपनिरीक्षक पुष्पा तिर्की एवं उनकी टीम के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

District: 
Surguja
Post Image: