Kabirdham :- आस्था अभियान

 

 कबीरधाम पुलिस द्वारा विगत 09 माह से लगातार प्रयास कर ग्रामीणों के नजदीक पहुंचकर उनकी विभिन्न  समस्याओं को समझने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही उनके साथ घटित होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों को और नजदीक से समझकर उनकी बारीकी को जानकार ग्रामीणों को इस संबंध में जागरूक करने हेतु “आस्था अभियान“ चलाया जा रहा है। 

इस अभियान के तहत् हर संभव प्रयास कर गांव के छोटी बड़ी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा रहा है। साथ ही संभव हो तो अन्य विभाग जैसे राजस्व विभाग,पंचायत विभाग,स्वास्थ्य विभाग इत्यादि को मौके पर बुलाकर उनके विभाग से संबधित समस्याओं को हल करने में भी ग्रामीणों की मदद की जा रही है। विशेष रूप से पूरे अभियान में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, महिला , बच्चों से संबधित अपराधों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस अभियान के तहत् ग्रामीणों को आर्थिक अपराध जैसे एटीएम पिन जानकर ठगी, फर्जी लाटरी के संबंध में ग्रामीणों को फंसाकर ठगी, बर्तन चमकाने के नाम पर सोने चांदी की ठगी,टेलीफोन टावर लगाने के नाम पर ठगी, फर्जी चिट फंड कंपनी के नाम पर की जाने वाली धोखाधड़ी,इत्यादि के संबंध में लगातार जानकारी दी जा रही है। ताकि ग्रामीणों को इस प्रकार की ठगी होने से बचाया जा सके । इस अभियान का दूसरा पहलू यह है कि गा्रमिणों को समाज में व्याप्त पुरानी कुरीतियों जैसे जादू-टोना, बलीप्रथा, छुआछूत इत्यादि के संबंध में जानकारी दिया जाना। 

पूरे अभियान के दरम्यिान उपरोक्त सभी संदेश के अलावा ग्रामीणों में व्याप्त नशाखोरी की ओर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। इस दौरान गांव के सभी बच्चों,महिलाओं, बुर्जुगों,तथा वयस्कों को इकट्ठा कर उनके माध्यम से नशा मुक्ति के विरूद्ध रैली निकाली जाती है। साथ ही गांव के जन प्रतिनिधियांे तथा गणमान्य नागरिकों के द्वारा  समस्त ग्रामीणों को शराब से दूर रहने की शपथ दिलाते है। आस्था अभियान के माध्यम से इस अभियान के द्वारा यातायात नियमों का पालन करने , दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने, साथ वाहने के सम्पूर्ण कागजात साथ रखने, आदि नियम कानून की भी जानकारी दी जाती है। इस अभियान का महत्वपूर्ण पहलू यह है कि गांव में पुलिस मित्रों की पहचान कर उन्हे इस संबंध में प्रोत्साहित कर गांव की हर प्रकार की समस्या को पुलिस को अवगत कराने हेतु प्रेरित किया जाता है। अभियान में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि अभियान के उपरांत् भी ग्रामीणों से लगातार सम्पर्क बनाये रखे। इस हेतु पुलिस विभाग जैसे कंट्रोल रूम, थाना-प्रभारी का नम्बर एवं अन्य इमरजेंसी विभाग के टोल फ्री नं, 1098,1091 , 100, 102,108,1056 इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है। 

आस्था अभियान का एक नवीन पहलू यह भी है कि शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से इस अभियान के साथ जोडा गया है।  इस कड़ी में सभी थानों द्वारा उनके क्षेत्र के हायर सैकेण्ड्री  के बच्चों को थानों में बुलाकर पुलिस की जिम्मेदारी तथा कार्यप्रणाली  के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। बच्चों को विभिन्न प्रकार के आर्थिक अपराध,  यातायात नियमों तथा समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारियों  के बारे में बताया जा रहा है। जिससे कि एक ओर स्कूली बच्चों में पुलिस के प्रति एक अच्छी भावना का विकास हो रहा है। और वहीं दूसरी ओर बच्चों के द्वारा घर जाकर सभी नियमों के बारे में माता-पिता तथा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा करने से उनको भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त हो रही है। आस्था अभियान के लगभग 05 माह के उपरांत् सभी थाना-क्षेत्रों में कुछ हद तक आर्थिक अपराध तथा सामाजिक कुरीतियों  मंे कमी परिलक्षित हुई है। तथा यातायात नियमों  के संबंध में लोगों की जागरूकता बढ़ी है। साथ ही पुलिस के साथ आम जनता  के संबंध में भी काफी सुधार हुआ है। 

 

District: 
Kabirdham