जशपुर- ”नौकरी का झांसा देकर लाखों की ठगी करने वाला ठग चढ़ा पुलिस के हत्थे “

दिनांक 29.06.17 को प्रार्थिया सुनीता भैंसा पति दिलीप यादव निवासी बटईकेला कांसाबेल अपने साथियों किरण चांद पिता जगत राम, सत्यनारायण प्रसाद पिता बुधनाथ राम, धनेश्वर चैहान पिता मंगल राम, बनेश्वर राम चांद के साथ पुलिस अधीक्षक महोदय के समक्ष उनके कार्यालय में उपस्थित हुई, व मृगांक सिन्हा पिता सुनील सिन्हा उम्र 31 साल, निवासी त्रिकुटी चैक केदारपुर अम्बिकापुर के द्वारा उसे एवं उसके अन्य साथियों को एक्सिस बैंक में चपरासी की नौकरी लगवाने के बदले पैसे की ठगी करने के संबंध में एक लिखित आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था, जिस पर पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत सिंह ठाकुर के द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुये कांसाबेल थाने को प्रार्थिया की रिपोर्ट पर मृगांक सिन्हा के विरूद्ध प्राथमिकी तत्काल दर्ज करने का निर्देश दिया गया, और प्रार्थिया से आरोपी का मोबाईल नंबर लेकर उसे ट्रेक करने के लिये सायबर सेल को कार्य पर लगा दिया।
पुलिस अधीक्षक जशपुर के मार्गदर्शन व दिशा-निर्देश और सायबर सेल की मद्द से कांसाबेल की पुलिस टीम ने आरोपी के निवास अम्बिकापुर में दबिश दी वहां से आरोपी रायपुर भाग गया, कांसाबेल पुलिस लगातार उसके पीछे पड़ी रही व आरोपी को कोरबा से पकड़ने में सफल हुई। आरोपी को प्रार्थिया सुनीता भैसा व उसके अन्य साथियों से एक्सिस बैंक में नौकरी लगवाने के एवज में पैसा ठगने उन्हें नौकरी की फर्जी नियुक्ति पत्र देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
अन्वेषण में ज्ञात हुआ कि आरोपी स्वयं को रायपुर एक्सिस बैंक का उप प्रबंधक बताकर बैंक में चपरासी की नौकरी लगवाने के नाम पर जशपुर व रायगढ़ जिले के कई बेरोजगार युवक/युवतियों को अपना शिकार बना चुका है। प्रार्थिया सुनीता भैंसा से 40000 रू. किरण चांद से 43400 रू., सत्यनारायण प्रसाद से 40000 रू., धनेश्वर चैहान से 54000 रू., बनेश्वर राम से 42500 रू. एक्सिस बैंक में चपरासी की नौकरी लगाने के नाम पर लिया था। इस कार्य में उसकी मद्द उसके स्थानीय दलालों ने किया था, वह अपने स्थानीय दलालों के माध्यम से ही प्रार्थिया सुनीता भैसा व उसके साथियों से अक्टूबर 2016 में संपर्क में आया। सर्वप्रथम उसने उक्त सभी से 30-30 हजार रू. नगद लिया था, फिर उन्हें अपने साथ रायपुर ले जाकर उन सभी का एक्सिस बैंक में खाता खोलवाया था, बाद में उन सभी से नियुक्ति पत्र देने के नाम पर 10-10 हजार रू. व कई बार छोटी-मोटी रकम नगद और खुद के खाते में/अपने साथियों के खाते में डलवाकर लिया है।
आरोपी से उसके अन्य साथियों व धंधे के बारे में पुलिस सघनता से पूछताछ कर रही है, उक्त आरोपी को पकड़ने में थाना कांसाबेल पुलिस टीम के निरीक्षक ओम प्रकाश ध्रुव, उ.नि. अवनीश पासवान, प्र.आर. सुरेश जोगी, आर. रूद्रमणी यादव, व सैनिक शंकर यादव की विशेष भूमिका रही।

District: 
Jashpur
Post Image: