जशपुर :- कौशल विकास योजना का लाभ उठाकर गाँव में ही करें रोजगार :- श्री प्रशांत सिंह ठाकुर (पुलिस अधीक्षक) ।

बगीचा विकासखण्ड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम टटकेला में मानव तस्करी विषय पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन जीवन झरना संस्था के बैनर तले आयोजित हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत सिंह ठाकुर मौजूद थे।जीवन झरना संस्था के द्वारा लोगों को मानव तस्करी के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया।
ज्ञात हो की बगीचा के टटकेला में सामाजिक संस्था जीवन झरना समिति के बैनर तले एकदिवसीय मानव तस्करी कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जशपुर पुलिस अधीक्षक मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान जीवन झरना समिति के सदस्यों के द्वारा नाटक,नृत्यों एवं कला जत्था के माध्यम से ग्रामीणों को मानव तश्करी के संबंध में विस्तार से समझाते हुये जागरूक किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जशपुर पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत सिंह ठाकुर ने कहा की क्षेत्र में घटती घटनाओ के मध्य पुलिस अपना काम संवेदनशीलता के साथ कर रही है। लगातार ग्रामीणों को जागरूक कर मानव तस्करों से बचने के उपाय बताये जा रहे हैं। मानव तस्करों एवं दलालों के द्वारा क्षेत्र के भोले भाले ग्रामीणों को प्रलोभन देकर एवं बहला फुसलाकर बाहर ले जाया जाता है ग्रामीण किसी भी तस्कर या दलाल के बहकावे मे ना आवें एवं प्रलोभन से बचें। शासन के द्वारा चलाये जा रहे कौशल विकाश योजना का लाभ उठाते हुये जिले में ही रोजगार के अवसर ढुंढने का प्रयास करें। कौशल विकास योजना का लाभ उठाकर ग्राम में ही रोजगार और अच्छी आय के साथ गांव में ही रहकर अच्छा काम किया जा सकता है। ग्रामीणों को साईबर क्राईम एवं एटीएम के संबंध में विस्तार से बताते हुये जागरूक रहने का बात कहा गया।
जीवन झरना समिति के सदस्यों के द्वारा ग्रामीणों को बताया गया की मानव तस्करी की समस्या को जागरूकता से ही खत्म किया जा सकता है। जीवन झरना समिति कई वर्षों से लोगों को जागरूक कर मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। संस्था के द्वारा समय समय पर विभिन्न जगहों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। समिति के अभियान एवं पुलिसिंग सहयोग से ग्रामों में जागरूकता आ रही है। जिस कारण क्षेत्र से लगातार तस्करों की सूचनाएं पुलिस तक पहुंच रही हैं। पुलिस द्वारा समय पर लगातार कार्यवाही से तस्करों के हौसले पस्त हो रहे है। दलालों एवं तस्करों के द्वारा क्षेत्र के भोले भाले ग्रामीणों को क्षेत्र में व्याप्त गरीबी और शहरों की चमक धमक बता बरगलाकर शहरों में बेचा जा रहा है। मानव तस्करी रोकने के लिये सभी ग्रामीण पुलिस का सहयोग करे पुलिस तस्करों से निपटने के लिये सदैव तत्पर है।

District: 
Jashpur
Post Image: